+91

Home » Uncategorized » पोलैंड में शिक्षा प्राप्त करना काफी आसान है

पोलैंड में शिक्षा प्राप्त करना काफी आसान है

पोलैंड आज पूर्वी यूरोप में सर्वश्रेष्ठ देश में से एक माना जाता है. इस देश में माध्यमिक और उच्च शिक्षा कि विशेषताएं :-

 पोलैंड – शिक्षा प्रणाली
इस पूर्वी यूरोपीय देश, जो रूस की सीमाओं, बेलोरूस, लिथुआनिया, जर्मनी, यूक्रेन, स्लोवाकिया और चेक गणराज्य के पास है . पोलैंड, यूरोपीय संघ का एक पूर्ण सदस्य है, यहाँ की शिक्षा उच्च मानकों को पूरा करती है. पोलिश डिप्लोमा एक अखिल यूरोपीय डिप्लोमा माना जाता है. क्यों कि पोलिश माध्यमिक या उच्च शिक्षा प्राप्त स्टूडेंट पुरे यूरोप में कही भी जॉब कर सकता है.

 

 

अपनी भौगोलिक व सांस्कृतिक विशेषताओं के बल पर विदेशियों  को आकर्षित करने में सक्षम पोलैंड का गौरवपूर्ण इतिहास रहा है। यूरोप के केंद्र में बसे पोलैंड का क्षेत्रफल 120,726 वर्ग किलोमीटर और जनसंख्या 3.85 करोड़ से ज्यादा है। पोलैंड में उच्च शिक्षा के 470 संस्थान हैं। इनमें से 130 यूनिवर्सिटीज और सरकारी संस्थान हैं। वर्ष 1999 में पोलैंड ने शिक्षा में बोलोन प्रॉसेस को अपनाया, जिसके तहत अब वहां तीन साल के बैचलर और दो वर्ष के मास्टर्स प्रोग्राम को मिला कर एम.ए. की डिग्री दी जाती है। हालांकि सभी विषयों के साथ ऐसा नहीं है।

संस्थान और डिग्री कोर्स
पोलैंड के उच्च शैक्षणिक नियमों के तहत सरकारी और निजी, दोनों ही संस्थानों में उच्च शिक्षा की छूट है। उच्च शैक्षणिक संस्थानों के दो मुख्य क्षेत्र हैं: यूनिवर्सिटी टाइप और नॉन-यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूशंस, जहां कम से कम एक विषय में डॉक्टरेट से संबंधित पाठ्यक्रम होता है।

स्कॉलरशिप के लिए
वे सभी अंतरराष्ट्रीय छात्र यहां स्कॉलरशिप के लिए एप्लाई कर सकते हैं, जिनके देश और पोलैंड के बीच द्विपक्षीय समझौते के तहत इससे संबंधित कुछ नियम बनाए गए हों, लेकिन भारतीय छात्रों के लिए ऐसी कोई सुविधा नहीं है।

फीस
निजी संस्थानों में फुलटाइम उच्च शैक्षणिक कोर्स मुफ्त किए जा सकते हैं। हालांकि इस नियम के दो अपवाद भी हैं-
1. अगर पहली बार में छात्र संतोषप्रद रिजल्ट नहीं देता तो दूसरी बार उस कोर्स के लिए उसे फीस जमा करानी पड़ सकती है।
2. आवेदन करने वाले छात्रों को प्रशासनिक फीस अवश्य देनी होती है, जो किसी भी संस्थान द्वारा पहले से ही तय होता है। हालांकि शिक्षा मंत्रालय द्वारा तय वार्षिक राशि से ज्यादा फीस संस्थान नहीं रख सकता।
3. ज्यादातर सरकारी उच्च शैक्षणिक संस्थानों में पार्ट-टाइम कोर्सेज हेतु एक निश्चित फीस तय की जाती है। सरकारी या गैर-सरकारी संस्थानों में ट्यूशन फीस अलग-अलग हैं।

वर्क परमिट
पोलैंड में फुलटाइम कोर्स कर रहे विदेशी छात्रों को जुलाई, अगस्त और सितंबर माह में जॉब करने की इजाजत है, जबकि अन्य महीनों में काम करने के लिए वर्क परमिट की जरूरत होती है। स्टूडेंट वीजा की बदौलत विदेशी छात्रों को यहां जॉब की इजाजत नहीं है। इसके लिए उन्हें रेजिडेंट वीजा लेना होता है। विदेशी छात्रों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस जरूरी है।

एकेडमिक ईयर
पोलिश यूनिवर्सिटीज में अमूमन एकेडमिक ईयर 15-15 हफ्ते के दो सेमेस्टर में बंटे होते हैं। अक्तूबर से शुरू होने वाला सेमेस्टर मिड फरवरी तक चलता है, जबकि फरवरी से शुरू होने वाला जून अंत तक।

पोलिश भाषा के लिए
यहां कई विषयों की शिक्षा अंग्रेजी में दी जाती है, इसलिए जरूरी नहीं कि आपको पोलिश भाषा आनी ही चाहिए।

वीजा
विदेशी छात्रों को यहां शिक्षा के लिए पोलिश एंबेसी से वीजा की आवश्यकता होगी। यह वीजा अधिकतम तीन माह के लिए मान्य होगा। इससे ज्यादा समय तक वहां रहने के लिए वीजा एक्सपायर होने से 45 दिन पहले तक रेजिडेंट वीजा के लिए एप्लाई करना जरूरी है।

कुछ डिग्री कोर्सेज
पोलैंड में ‘लाइसेंसजैट’ के प्रोफेशनल टाइटल के लिए तीन से चार वर्ष वाला कोर्स करना होगा।

इंजीनियिरग की डिग्री पाने के लिए साढ़े तीन से चार वर्ष का समय लग सकता है।
मास्टर्स डिग्री के लिए यहां डेढ़ से दो साल तक के कोर्सेज करने होते हैं। इसके बाद आपको ‘मैजिस्टर’ या इसके समतुल्य डिग्री मिल पाएगी। ‘मैजिस्टर’ के कुछ कोर्सेज साढ़े चार या छह वर्ष वाले भी हैं।
यूनिवर्सिटी-टाइप स्कूलों सहित कुछ रिसर्च स्कूलों में डॉक्टरल प्रोग्राम्स को भी जगह दी जाती है।

नामांकन के लिए
उच्चतम शैक्षणिक संस्थानों में डिग्री कोर्सेज के लिए आपके पास होने चाहिए-

सेकेंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट या मैजिस्टर, लाइसेंसजैट, इंजीनियर या समतुल्य डिग्री।
नामांकन की शर्ते और प्रक्रिया सहित किसी भी क्षेत्र में अध्ययन हेतु उच्च शैक्षणिक संस्थान के सीनेट का सहमति पत्र।
फर्स्ट और लॉन्ग साइकिल प्रोग्राम्स में नामांकन हेतु सेकेंडरी स्कूल लीविंग एग्जामिनेशन रिजल्ट का साथ होना जरूरी है।
भारतीय छात्रों को यहां उच्च शिक्षा हेतु नामांकन के लिए अवनि ओवरसीज़, इंदौर से संपर्क करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *